For the best experience, open
https://m.theshudra.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल्ली के बाद कर्नाटक में भी हिंदू धर्म छोड़ रहे दलित, हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरों को नदी में बहाया

12:10 PM Oct 13, 2022 IST | Sumit Chauhan
दिल्ली के बाद कर्नाटक में भी हिंदू धर्म छोड़ रहे दलित  हिंदू देवी देवताओं की तस्वीरों को नदी में बहाया
Advertisement

बाबा साहब की 22 प्रतिज्ञाओं पर खड़े हुए विवाद के बीच इन तस्वीरों ने मनुवादियों के होश उड़ा दिए हैं। दिल्ली के बाद अब कर्नाटक में भी सैकड़ों लोग हिंदू धर्म छोड़कर बौद्ध धम्म की दीक्षा ले रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल

Advertisement

एक वायरल वीडियो में कुछ लोग हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरों को नदी में बहाते हुए नज़र आ रहे हैं। लोग एक-एक कर हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरों को नदी में विसर्जित कर रहे हैं। कर्नाटक के यादगीर ज़िले में बुद्ध धम्म की दीक्षा से पहले हिंदू देवी देवताओं की तस्वीरों को लोगों ने अपने घरों से हटाकर नदी में बहा दिया। लोग अपने घरों से तस्वीरें लाए और उन्हें पास की नदी में बहा दिया।

बौद्ध धम्म अपना रहे लोग 

Advertisement

दरअसल 14 अक्टूबर को यादगीर के सुरपुरा में धम्म दीक्षा का बड़ा कार्यक्रम हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ 14 अक्टूबर को बड़ी संख्या में दलित-बहुजन लोग हिंदू धर्म को हमेशा के लिए छोड़कर बौद्ध धम्म अपना लेंगे। इसी कड़ी में लोगों ने अपने घरों से हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरों को बाहर कर दिया।

बाबा साहब के रास्ते पर चल रहे लोग

14 अक्टूबर 1956 को ही बाबा साहब डॉ आंबेडकर ने हिंदू धर्म को छोड़कर अपने लाखों अनुयायियों के साथ बौद्ध धम्म की दीक्षा ले ली थी। उन्हीं की याद में इस दिन हर साल हज़ारों-लाखों लोग बौद्ध धम्म की दीक्षा लेते हैं।

Advertisement
Tags :
×