For the best experience, open
https://m.theshudra.com
on your mobile browser.
Advertisement

पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह लोहिया ने रचा इतिहास, बहुजन बेटे ने दुनिया में चमकाया भारत का नाम

11:43 AM Sep 22, 2022 IST | Azra Parveen
पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह लोहिया ने रचा इतिहास  बहुजन बेटे ने दुनिया में चमकाया भारत का नाम
Advertisement

इंटरनेशनल पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह लोहिया ने फिर एक बार भारत का नाम रौशन किया है। सतेंद्र ने उत्तरी आयरलैंड के नॉर्थ चैनल को पार कर लिया है। बहुजन बेटे ने पूरी दुनिया में भारत का नाम चमका दिया है।

सबसे ठंडे चैनल को किया पार 

Advertisement

नॉर्थ चैनल 36 किमी लंबा है और उसका तापमान 12℃ होने के बावजूद ठंडे पानी की लहरों को चीरते हुए सतेंद्र ने ये कारनामा कर दिखाया। सतेंद्र ने 14 घण्टे 39 मिनट में नॉर्थ चैनल को पार कर लिया है। नॉर्थ चैनल को दुनिया का सबसे ठंडा चैनल भी माना जाता है लेकिन अपनी शारीरिक विकलांगता के बावजूद सतेंद्र ने ये इतिहास रच दिया है।

एशिया में किसी ने पहली बार पार किया 

सतेंद्र ने जो कारनामा कर दिखाया है, उसे अभी तक भारत में ही नहीं बल्कि पूरे एशिया में किसी ने नहीं किया है। सतेंद्र और उनकी टीम ठंडे नॉर्थ चैनल को पार करने वाली एशिया की पहली टीम है। 36 किलोमीटर के नॉर्थ चैनल को पार कर सतेंद्र ने पूरी दुनिया में भारत का नाम रौशन कर दिया है।

एमपी के रहने वाले हैं सतेंद्र 

एमपी के भिंड निवासी सतेंद्र सिंह लोहिया का शरीर 70 % विकलांग हैं, वो अपने पैरों पर बमुश्किल ही चल पाते हैं लेकिन गाँव के पास वेसली नदी में जो बच्चा कभी तैर लिया करता था, आज वो दुनिया के बड़े-बड़े चैनलों को फ़तह कर रहा है।

24 गोल्ड मेडल जीत चुके हैं 

2009 में कलकत्ता में राष्ट्रीय पैरालीम्पिक स्विमिंग चैंपियनशिप में पहली बार सतेंद्र ने ब्रॉन्ज जीता था। इस जीत ने उन्हें इतना मोटीवेट किया कि वो राष्ट्रीय पैरालम्पिक में एक के बाद एक 24 गोल्ड मैडल जीते चुके हैं। सतेंद्र ने जून 2018 को अपनी पैरा रिले टीम के माध्यम से 36km के इग्लिश चैनल को तैरकर पार किया था। उन्होंने कैटलीन अमेरिका चैनलों को अगस्त 2019 में पार किया था।

सतेंद्र को उनकी सफलता के लिए तमाम अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। उन्हें भारत सरकार और एमपी सरकार की तरफ़ से सम्मानित किया जा चुका है। इस जीत ने फिर एक बार साबित कर दिया है कि पंखों से नहीं हौसलों से उड़ान होती है।

Advertisement
Tags :
×