For the best experience, open
https://m.theshudra.com
on your mobile browser.
Advertisement

जातिवाद : जोमैटो डिलिवरी ब्वॉय से जाति पूछी, दलित बताया तो मुंह पर थूक दिया !

08:02 PM Jun 20, 2022 IST | Azra Parveen
जातिवाद   जोमैटो डिलिवरी ब्वॉय से जाति पूछी  दलित बताया तो मुंह पर थूक दिया
Advertisement

आजकल अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि अब कहां होता है जातिवाद? जाति भेद तो पुराने जमाने की बात है, जातिवाद होता होगा तो कहीं गांव-देहात में होता होगा, शहरों में अब कास्टिज़्म नहीं होता। लेकिन यूपी की राजधानी लखनऊ से एक ऐसी खबर आई है जिसने साबित कर दिया कि जातिवाद भारतीयों की रगों में लहू की तरह दौड़ता है।

जाति पूछकर मुंह पर थूक दिया – पीड़ित 

Advertisement

लखनऊ में ऑनलाइन खाना मंगाने वाले शख्स ने डिलिवरी ब्वॉय की जाति पूछी और आरोप है कि जब उसे पता चला कि खाना पहुंचाने आया लड़का दलित है तो उसने उसके मुंह पर थूक दिया और विरोध करने पर उसके साथ मारपीट की। पीड़ित युवक पर जानलेवा हमला किया गया जिसके बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज़ करवाई है।

Advertisement

क्या इस घटिया जातिवादी हरकत के बाद भी कोई कह सकता है कि अब जातिवाद नहीं होता। क्या ऐसी सड़ी हुई मानसिकता को देखने के बाद भी कोई ये दिखावा कर सकता है कि शहरों में लोग सभ्य हो गए हैं और अब छूआछूत जैसी बीमारी नहीं है। अगर कोई ऐसा बोलता है तो वो या तो मूर्ख है या फिर सबसे शातिर है जो एक तरफ जाति को ना मानने का ढोंग करता है और दूसरी ओर हर चीज़ में बस जाति देखता है।

लोग आरक्षण को तो गालियां देने लगते हैं कि 70 साल से दलित-पिछड़े आरक्षण की मलाई खा रहे हैं लेकिन ऐसे घटिया लोग जातिवाद रूपी सांप का फन कुचलने की बात कभी नहीं करते। ये घटिया लोग ये नहीं कहते कि हज़ारों सालों से जिनके साथ हैवानियत की सारी हदें पार की जाती रही, उन्हें समाज में बराबरी का हक दिलाने के लिए आरक्षण जरूरी है।

अब जातिवाद नहीं है कहने वाले लोग अखबारों में पन्ने भर-भर कर अपने बेटे-बेटियों के लिए अपनी जाति-गोत्र का वर ढूँढने के लिए विज्ञापन देते हैं। अब कोई आपसे कहे कि जातिवाद नहीं होता तो उसे इस वीडियो का लिंक भेज देना, उसे खुद ही शर्म आ जाएगी।

Advertisement
Tags :
×