For the best experience, open
https://m.theshudra.com
on your mobile browser.
Advertisement

अमृत महोत्सव में जाति का ज़हर : दलित छात्र ने मटके से पानी पीया तो सवर्ण टीचर ने पीट-पीटकर मार डाला !

11:59 AM Aug 14, 2022 IST | Azra Parveen
अमृत महोत्सव में जाति का ज़हर   दलित छात्र ने मटके से पानी पीया तो सवर्ण टीचर ने पीट पीटकर मार डाला
Advertisement

जालोर : जिस वक्त पूरा देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, उसी वक्त राजस्थान के जालोर से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है। एक तरफ पूरा देश आज़ादी के 75वें साल का जश्न मना रहा है और दूसरी तरफ एक 9 साल के दलित छात्र को सिर्फ इसलिए मौत के घाट उतार दिया गया क्योंकि उसने स्कूल में सवर्ण टीचर के मटके से पानी पी लिया था। भारतीय गणराज्य के 75 साल बाद भी ऐसी घिनौनी हरकत ने आज़ादी के जश्न पर कलंक लगा दिया है।

मटका छूने पर टीचर ने बेरहमी से पीटा

Advertisement

पीड़ित परिवार की ओर से पुलिस में दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक तीसरी क्लास के इंद्र ने 20 जुलाई को स्कूल में प्यास लगने पर सवर्ण टीचर छैल सिंह के लिए रखे मटके से पानी पी लिया था। शिकायत के मुताबिक इससे नाराज़ होकर छैल सिंह ने इंद्र को इतनी बेरहमी से पीटा कि उसका शरीर नीला पड़ गया। उसकी आंख सूज गई। वायरल वीडियो में बच्चे के शरीर पर चोट के निशान साफ-साफ देखे जा सकते हैं।

25 दिन ज़िंदगी की लड़ाई लड़ता रहा मासूम  

ये वारदात 20 जुलाई को हुई थी। मासूम इंद्र पिछले 25 दिन से अस्पताल में ज़िंदगी की जंग लड़ रहा था लेकिन आखिरकार वो हिम्मत हार गया। 13 जुलाई (शनिवार) को अस्पताल में इंद्र ने दम तोड़ दिया। महज 9 साल की उम्र में एक मासूम जाति प्रधान देश के घटिया जातिवाद का शिकार बन गया।

आरोपी टीचर को गिरफ्तार किया गया

बच्चे के परिवार की शिकायत पर आरोपी सवर्ण टीचर छैल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी टीचर के खिलाफ IPC और SC-ST एक्ट की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज़ किया गया है।

सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा 

इस रोंगटे खड़े कर देने वाली वारदात के सामने आने के बाद से ही लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। सोशल मीडिया पर लोग इस हैवानियत की निंदा करते हुए सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर भारत जातिवाद की बीमारी से कब आज़ाद होगा? लोग राजस्थान में दलितों पर बढ़ते अत्याचार के मामलों पर भी सवाल उठा रहे हैं कि आखिर क्यों कांग्रेस के शासन में राजस्थान दलितों की कब्रगाह बनता जा रहा है ?

Advertisement
Tags :
×